यह ब्लॉग खोजें

World Water Day in Hindi | राष्ट्रीय जल दिवस | Vishva jal divas

राष्ट्रीय जल दिवस (World Water Day)
Vishva jal divas (विश्व जल दिवस)

विश्व जल दिवस को अंग्रेजी में World Water day कहा जाता है। यह एक विशेष दिन है जो जल अथार्त पानी के माहत्व को समझाता है। इस दिन भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व जल के बारे में विशेष जानकारियां एक दूसरे के साथ साझा करते हैं तथा जल को बचाये रखने के लिए प्रेरणा (inspiration) लेते हैं और कोशिश करते हैं कि जल का सरंक्षण (conserve water) किया जा सकें। 


जल के बिना जीवन का अस्तित्व कोरी कल्पना है। ©️ ✍️ V.S. Chandravanshi


(Vishva jal divas is called World Water Day in English. This is a special day which explains the importance of Jal i.e. water. On this day not only India but the whole world share special information about water with each other and take inspiration to save water and try to conserve water.)


The existence of life without water is a pure fantasy. ©️ ✍️ V.S. Chandravanshi


विश्व जल दिवस और Jal diwas दोनों एक ही है। यह हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। ये अवसर हमारे ग्रह और इसके सभी निवासियों के अस्तित्व के लिए जल संरक्षण और प्रबंधन के महत्वपूर्ण महत्व की याद दिलाते हैं। आज जलवायु परिवर्तन और बढ़ती जनसंख्या (population) के साथ, पानी की कमी एक गंभीर समस्यां बनती जा रही है जिस पर हम सभी को तत्काल ध्यान (immediate attention) देने की आवश्यकता है।


World Water Day in Hindi | राष्ट्रीय जल दिवस

Jal diwas को राष्ट्रीय जल दिवस (National Water Day) नाम से भी पुकारा जाता है। पहली बार 1993 में Vishva jal divas मनाया गया था। तब से यह मीठे पानी के संसाधनों के महत्व और उनके संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है। दूसरी ओर, Jal diwas, एक भारतीय राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो 2004 के Water Framework Law पर हस्ताक्षर करने की याद दिलाता है, जिसका उद्देश्य देश में जल संसाधनों का प्रबंधन और संरक्षण करना है।

World Water Day 2023 का विषय "पानी और स्वच्छता संकट को हल का एक प्रयास" है, जो पानी के आर्थिक और उसकी स्वच्छता पर प्रकाश डालने का विष्य है। हम सभी जानते हैं कि जल एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो जीवन के सभी रूपों को बनाए रखता है।  आइये हम सब मिलकर जल को स्थायी रूप से संरक्षित और प्रबंधित करने के लिए एक कदम आगे बढायें। (The theme of World Water Day 2023 is "An Approach to Solving the Water and Sanitation Crisis", which aims to highlight the economics of water and its sanitation. We all know that water is an important resource that sustains all forms of life. Let us all together take a step forward to conserve and manage water sustainably.)


जल का संरक्षण हम कैसे कर सकते हैं?

जल का संरक्षण में हमारे सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक हमारे उपभोग के तरीकों को बदलना है। हमारे दैनिक क्रियाकलाप जैसे कपड़े धोना, नहाना और पौधों को पानी देना आदि कार्यों में बड़ी मात्रा में पानी की खपत होती है। हमें कोई ऐसा उपाय निकालना होगा जिससे जल की खप्त कम से कम हो। जल की बरबादी और खप्त को कम करने के लिए आप कुछ उपाय निकला सकते हैं जैसे- टपकते नलों को ठीक करने, कम प्रवाह वाले शावरहेड्स और शौचालयों का उपयोग कम पानी का उपयोग करने और वर्षा जल एकत्र करने आदि। इस प्रकार के सभी छोटे-बड़े कार्यों को अपनाकर हम प्रभावी जल-बचत कार्यक्रम में अपना योगदान दे सकते हैं। याद रखें जल बहुत ही कीमती संसाधन है क्योंकि इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसलिए जल के संरक्षण में मदद करें और लोगों को भी इसके लिए प्रेरणा दें। 

जल संसाधनों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है। तापमान में वृद्धि और वर्षा के पैटर्न में बदलाव के कारण दुनिया के कई क्षेत्रों में पानी की कमी जैसी समस्या खड़ी हो चुकी है। यह महत्वपूर्ण है कि हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके और स्थायी प्रथाओं को अपनाकर जलवायु परिवर्तन को कम करने का उपाय कर सकते है। यदि हम समय रहते जलवायु परिवर्तन को कम करने का प्रयास नहीं करेंगे तो यह जल संसाधनों को पूरी तरह से खत्म कर सकता है। 

जल संकट की समस्यां किसकी देन है?

जल एक ऐसा तत्व है जिसे हर जीव को जरुरत है क्योंकि इसके बिना कोई भी जीव जीवित नहीं रह सकता है। हर जीव को अपना भोजन ग्रहण करने के लिए किसी न किसी रुप में पानी की आवश्यकता होती है। इस पृथ्वी पर मनुष्य ही ऐसा प्राणि है जिसमें बहुत अधिक बुद्धी है। इसलिए जल संक्ट से निपटने के लिए मनुष्य को ही कुछ उपाय निकालना होगा। क्योंकि मनुष्य को छोड़कर पृथ्वी पर निवास करने वाले सभी जीव प्रकृतिक तरीके से जीते हैं। वे जल को उतना ही उपयोग करते हैं जितना प्रकृति ने उसे उपयोग के लिए बनाया है। अब जल संकट की समस्यां को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि मनुष्य की देन ही है यह समस्या। इसलिए हमें ही जल संरक्षण और प्रबंधन का उपया निकालना होगा। 

हम सभी को जल संरक्षण और प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करना होगा। जल उपचार और वितरण के लिए बुनियादी ढाँचे में निवेश करके, स्थायी जल उपयोग के लिए नीतियों को लागू करके, और जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाकर हम इस कार्य को कर सकते हैं। यही समय है जब हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ और सुरक्षित पानी उपलब्ध हो।

World Water Day अथार्त विश्व जल दिवस जल संसाधनों को स्थायी रूप से संरक्षित और प्रबंधित करने की आवश्यकता को दर्शाता है। आज हमें जल के महत्व को समझना होगा। नहीं तो वह दिन दूर नहीं जब हम सब जल के एक-एक बूंद के लिए तरसेंगे। आइए हम सब मिलकर राष्ट्रीय जल दिवस (Jal diwas) को जल संरक्षण दिवस के रुप में मनाये और इसके महत्व को एक दूसरे को बताये। आइए मिलक जल संरक्षण और प्रबंधन में अपने एक छोटा सा योगदान दें। 

जल स्टेटस और सुविचार इन हिंदी


जल जीवन का सार है, और इसे संरक्षित करना हम सबका दायित्व है।


पानी की एक-एक बूंद मायने रखती है और यह सबके लिए है, इसलिए इसका सदुपयोग करना बहुत जरूरी है।


जल प्रकृति का वह उपहार है जिसे बचाकर रखाना आने वाली पीढ़ियों जरूरी है। 


जल के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता, यह सबके जीवन का आधार है।


जल सिर्फ एक वस्तु नहीं बल्कि एक अधिकार है जो हर जीव को मिलना चाहिए। 


हमें अपने सतत विकास प्रयासों के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में जल संरक्षण को प्राथमिकता देनी चाहिए।


जल की सुंदरता यह है कि यह हमें सभी सीमाओं और संस्कृतियों से जोड़ता है।


जल की कमी एक वैश्विक चुनौती है जिसे दूर करने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है।


हमें एक सीमित संसाधन के रूप में जल का सम्मान करना चाहिए और अपने पृथ्वी को बनाए रखने के लिए इसका बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए।


स्वच्छ जल एक बुनियादी मानव अधिकार है, और हमें सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।


विश्व जल दिवस पर पढ़िए भारत के कुछ प्रसिद्ध लोगों द्वारा कहे गए सुविचार-

जल न केवल एक महत्वपूर्ण संसाधन है बल्कि भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता का एक अभिन्न अंग भी है। - नरेंद्र मोदी


भारत विशाल जल संसाधनों वाला देश है, लेकिन यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका विवेकपूर्ण तरीके से संरक्षण और उपयोग करें। - प्रणब मुखर्जी


जल जीवन का स्रोत है और यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि यह सभी के लिए उपलब्ध हो, विशेष रूप से हमारे समाज के वंचित वर्गों के लिए। - राजेन्द्र सिंह


भारत में जल प्रबंधन की एक समृद्ध परंपरा है, और हमें अपनी पारंपरिक जल संचयन प्रथाओं को पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने की आवश्यकता है। - सुनीता नारायण


पानी की कमी आज भारत के सामने एक बड़ी चुनौती है, और हमें इससे निपटने के लिए अभिनव और टिकाऊ समाधान अपनाने की जरूरत है। -अमिताभ कांत


भारत विविधताओं की भूमि है, और हमारे जल संसाधन समान रूप से विविध हैं। हमें इन संसाधनों को स्थायी और न्यायसंगत तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है। - शेखर सिंह


पानी कृषि का जीवन है, और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे किसानों को उनकी फसलों के लिए पर्याप्त और विश्वसनीय पानी उपलब्ध हो। -राधा मोहन सिंह


जलवायु परिवर्तन और अन्य कारकों के कारण भारत के जल संसाधन तनाव में हैं, और हमें जल संरक्षण और प्रबंधन को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। - जयराम रमेश


पानी एक अनमोल संसाधन है, और हमें इसे इस तरह महत्व देने की आवश्यकता है। हम इसे बर्बाद नहीं कर सकते। - रतन टाटा


पानी एक मौलिक मानव अधिकार है, और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी भारतीयों को स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध हो। -किरण बेदी


Let us read the thoughts of some great people who have said what for water-

Water is the driving force of all nature.
- Leonardo da Vinci


Water is the soul of the Earth.
- W. H. Beecher


Water is life's matter and matrix, mother and medium. There is no life without water.
- Albert Szent-Gyorgyi


Thousands have lived without love, not one without water.
- W.H. Auden


Water is the driving force behind all economic and social development.
- Kofi Annan.


When the well is dry, we know the worth of water.
- Benjamin Franklin


Water is the most critical resource issue of our lifetime and our children's lifetime. The health of our waters is the principal measure of how we live on the land.
- Luna Leopold


Water is the foundation of all life, and it is our duty to protect this vital resource.
- Jacques-Yves Cousteau


Water is a finite resource that is essential to sustain life. It is our responsibility to conserve and protect it.
- Matt Damon


Water is life, and clean water means health.
- Audrey Hepburn


Let us read some special thoughts on this World Water Day so that we can make people understand the importance of water conservation through this.

  1. Water is the essence of life, and it is our responsibility to conserve it.
  2. Every drop of water counts and it is for everyone, so it is very important to use it properly.
  3. Water is a gift of nature which needs to be preserved for generations to come.
  4. The importance of water cannot be underestimated, it is the basis of everyone's life.
  5. Water is not just a commodity but a right which every living being should get.
  6. We must prioritize water conservation as an important part of our sustainable development efforts.
  7. The beauty of water is that it connects us across borders and cultures.
  8. Water scarcity is a global challenge that requires collective effort to overcome.
  9. We should respect water as a limited resource and use it wisely to sustain our planet.
  10. Clean water is a basic human right, and we must work together to ensure access for all.


चलिए कुछ अन्य सुविचार को पढ़ते हैं-

कोई टिप्पणी नहीं: