यह ब्लॉग खोजें

My Life My Rules Quotes in Hindi | मेरा जीवन, मेरे नियम सुविचार

 My Life My Rules

मेरा जीवन मेरे नियम

आपने कई बार कई व्यक्ति को बोलते हुए सुना होगा कि My life My rules लेकिन क्या आप इसका मतलब समझते हैं। चलिए आज जानते हैं कि इसका अर्थ क्या होता है। यदि हम बात करते हैं कि My life My rules का हिंदी अर्थ क्या होता है तो इसको हिंदी में "मेरा जीवन मेरे नियम" कहेंगे। लेकिन चलिए इसके भाव अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं। 

My Life My Rules


सुविचार "My life My rules" का मतलब है कि एक व्यक्ति अपने स्वयं के जीवन के नियंत्रण में है और वे ही हैं जो यह तय कर सकता हैं कि वह अपने साथ क्या करना चाहते हैं। यह सुझाव देता है कि किसी व्यक्ति को दूसरों के प्रभावित या निर्देशित किए बिना अपने स्वयं के मूल्यों, विश्वासों और इच्छाओं के अनुसार अपनी पसंद बनाने और अपना जीवन जीने की स्वतंत्रता है। साधारण रुप से बात की जाए तो इस सुविचार का मतबल यह है कि लोगों को अपने जीवन का स्वामित्व लेने और अपने निर्णयों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। 


My Life My Rules Quotes in Hindi


कई बार बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो  My Life My Rules को इतना ज्यादा follow करने लग जाते हैं कि उनको पता हीं नहीं चलता की जिंदगी में वे क्या गलत और क्या सही कर रहे हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि जो चीज हम अपने लिए कर रहे हैं वो किसी और के लिए गलत हो रहा होता है। ऐसे में हमें हर बार My Life My Rules को follow करने से बचना चाहिए। चलिए नीचे कुछ विचार दिये जा रहे हैं। आप इन्हें पढ़ें और समझें क्या आपके लिए बेहतर है और क्या नहीं। 

(Many times there are many people who start following My Life My Rules so much that they do not know what they are doing wrong and what is right in life. Many times it also happens that what we are doing for ourselves is going wrong for someone else. In such a situation, we should avoid following My Life My Rules every time. Let's give some ideas below. You read them and understand what is better for you and what is not.)

My Life My Rules के कुछ विचार - 


मेरा जीवन, मेरे नियम। मैं अपना रास्ता खुद चुन सकता हूं और अपना भाग्य खुद तय कर सकता हूं।


मैं अपने भाग्य का स्वामी हूं, मैं अपने शरीर को खुद नियंत्रित कर सकता हूं।


मैं दूसरों को खुश करने के लिए कभी भी नहीं जीता, मैं अपनी आत्मा को संतुष्ट करने के लिए जीता हूं।


मेरा जीवन एक कैनवास है, मैं इसे ब्रश के द्वारा उत्कृष्ट बना सकता हूं। 


मैं समाज की अपेक्षाओं के अनुरूप होने से इंकार करता हूं। मैं अपने मानकों से जीता हूं।


मैं कोई कठपुतली नहीं जो किसी और के इशारे पर चलें। मैं अपना नियम खुद बनाता हूं।


मैं लड़खड़ा सकता हूँ और गिर सकता हूँ, लेकिन हार नहीं सकता।


मैं इतनी मेहनत कर सकता हूं जिससे कामयाबी मूझे मिलें। 


मैं My Life My Rules को follow करने के साथ साथ समाज के नियम का भी पालन करता हूं। 


मैं दूसरों की राय में कभी नहीं बंधता हूं। मैं My Life My Rules खुद बनाता हूं। 


मैं अपनी कहानी खुद लिख सकता हूं, आपकी सलाह की जरूरत नहीं है।


मैं अपने जीवन की कहानी किसी और को नहीं लिखने दूँगा। मेरा जीवन, मेरे नियम।



हम आशा करते हैं कि ऊपर दिये गये My Life My Rules Quotes in Hindi को आपने पसंद किया होगा। यदि आप इनमें से किसी को गलत मानते हैं तो उसका बारे में कमेंट बोक्स में लिखना ना भूलें। आप हमें अपने My Life My Rules से संबंधित सुविचार को साझा कर सकते हैं ताकि हम आपके नाम से उसे यहां पर प्रकाशित कर सकें। 

धन्यावाद। 

कुछ अन्य सुविचार के लिंक्स नीचे दी जा रही है, इसे पढ़ें और दूसरों के साथ शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं: