Prernadayak Suvichar | इनोवेटिव माइंडसेट के लिए प्रेरणादायक सुविचार

प्रेरणादायक सुविचार

इनोवेटिव माइंडसेट के लिए प्रेरणादायक सुविचार

प्रेरणादायक सुविचार (Prernadayak Suvichar) आपको नवविचार की मानसिकता लाने में मदद करेगा। ये सुविचार अपने अंदर प्रेरणा और नाकारात्मक सोच को साकारात्म में बदलने की शक्ति रखता  है। मेरे पूरे Career में ये Prernadayak Suvichar किसी कार्य को करने के लिये Prerna का Suvichar बना हैं। मुझे आशा है कि जब आप इसको पढ़ेंगे तो आप भी अपने आप को Motivate होने से नहीं रोक पायेंगे। 

Prernadayak Suvichar

प्रेरणादायक सुविचार रहन-सहन और New Suvichar के काम को महाकाव्य में बनाने और एक बड़े इतिहास को रचने में मदद करता है। मुझे सालों से Prernadayak Suvichar के लिये एक उद्धरण संग्रह बनाने तथा उसे Share करने का शौक रहा है। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि Suvichar4u.com Website भी अब ऐसी उद्धरण संग्रह बन चुकी है जिसमें इस प्रकार के सभी Suvichar मौजूद है।  स्कूल के दिनों में जब अपने किताबों में इस प्रकार के Prernadayak Suvichar पढ़ता था तो मुझे इससे बहुत अधिक ऊर्जा मिलती थी। ये ऊर्जा मुझे लोगों की भलाई करने के लिये हमेशा से प्रेरित करता था। इसी सोच के कारण ही मैने Suvichar4u.com की नीव रखी। 


कुछ दिनों पहले मैने एक पुस्तक पढ़ी उसमें कई प्रकार के प्रेरणादायक सुविचार के लेख छपे हुए थे। जिसे पढ़ने के बाद मेरे मन में विचार आया कि ये आपके लिये Share की जाये। मुझे आशा है कि जब आप इसे पढ़ेंगे तो आपके अंदर कुछ सकारात्मक करने की जुनून और चिंगारी जागेगी। 

मैं वर्तमान में एक SuperThirty.com ePathshala का हिस्सा रहा हूं जहां पर छात्रों को Exam की तैयारी करने के लिये लेख प्रस्तुत होती रहती है। इस वेबसाइट का नाम SuperThirty.com है। यदि आप छात्र है तो यह वेबसाइट आपकी परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकती है। 


मैने जो Suvichar हाल ही के दिने में पढ़े हैं और जो मुझे बहुत अधिक प्रेरणादायक लगा है, उसको मैं नीचे share कर रहा हूं। ताकि आप भी उसे पढ़कर प्रेरित हो और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो। हम और आप जानते ही है कि हाल ही के दिनों में कोविड-19 ने किस प्रकार का कहर पूरे विश्व में मचा रखा है। इस Mahamari में हमें Sakaratmak बने रहना बहुत ही जरुरी है। चलों ये प्रेरणादायक सुविचार (Prernadayak Suvichar) पढ़ते हैं-


प्रेरणादायक सुविचार का संग्रह (Prernadayak Suvichar ka Sangralaya)

  1. आप अपने Jeewan में जो भी चाहते हैं वो Dar के दूसरी तरफ है।
  2. आप जितना अधिक Rachanatmak के बारे में सोचेंगे उतना ही अधिक आप Rachanatmak बनेंगे।
  3. Aalochana से बचने के लिये कुछ Mat करों और ना ही अपने आप को बदलों।
  4. Chhatr Jeewan में जो आपके बारे में अच्छा सोचता है वो Shikshak है।
  5. यदि आप कुछ Naya करना चाहते हैं तो पुराने Kary को करने से बचे।
  6. सही Kary को करने की तुलना में सही पर Dhyan देना अधिक महत्वपूर्ण है।
  7. मापन की Kriya, सुधार की पहल Sidi होती है।
  8. जीतने में तो Maja तो तब आता है जब लोग आपके हारने का Intejar कर रहे हो।
  9. यदि Aap जो चाहते हो, पाना चाहते हो तो आज से ही Dhairyawan बनना सीख लें।
  10. अच्छे लोग आज Khamaush है इसलिये तो ये Duniya बुरी है।
  11. इरादे बदलने की Jagah, Tarike बदलना सीखों।
  12. शिक्षक और सड़क दोनों एक Jaise होते हैं, खुद जहां है वही पर रहते हैं, लेकिन दूसरों को उनकी Manjil तक पहुंचा ही देते हैं।
  13. जिंदगी आज Mushkil इसलिये है क्योंकि लोग आसानी से प्राप्त चीज की Kadra नहीं करतें।
  14. दूसरों को Apmman करने से पहले ये Sochon कहीं आप अपना Samman तो नहीं खो दोगों।
  15. मुश्किलों से कह दों Uljha न करे हमसे क्योंकि हम हर Haal में जीने का Unar रखते हैं।


अन्य प्रेरणादायक सुविचार

Post a Comment

0 Comments