Breaking

Thursday, January 21, 2021

Home >> Prernadayak Suvichar >> Suvichar for you >> अनमोल सुविचार >> हिंदी सुविचार >> Prernadayak Suvichar | इनोवेटिव माइंडसेट के लिए प्रेरणादायक स्रोत

Prernadayak Suvichar | इनोवेटिव माइंडसेट के लिए प्रेरणादायक स्रोत

प्रेरणादायक सुविचार

इनोवेटिव माइंडसेट के लिए प्रेरणादायक स्रोत

प्रेरणादायक सुविचार (Prernadayak Suvichar) आपको नवविचार की मानसिकता लाने में मदद करेगा। ये सुविचार अपने अंदर प्रेरणा और नाकारात्मक सोच को साकारात्म में बदलने की शक्ति रखता  है। मेरे पूरे करीयर में ये Prernadayak Suvichar किसी कार्य को करने के लिये प्ररेणा का स्रोत बना हैं। मुझे आशा है कि जब आप इसको पढ़ेंगे तो आप भी अपने आप को Motivate होने से नहीं रोक पायेंगे। 

Prernadayak Suvichar

प्रेरणादायक सुविचार रहन-सहन और नवविचार के काम को महाकाव्य में बनाने और एक बड़े इतिहास को रचने में मदद करता है। मुझे सालों से Prernadayak Suvichar के लिये एक उद्धरण संग्रह बनाने तथा उसे Share करने का शौक रहा है। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि Suvichar4u.com वेबसाइट भी अब ऐसी उद्धरण संग्रह बन चुकी है जिसमें इस प्रकार के सभी Suvichar मौजूद है।  स्कूल के दिनों में जब अपने किताबों में इस प्रकार के Prernadayak Suvichar पढ़ता था तो मुझे इससे बहुत अधिक ऊर्जा मिलती थी। ये ऊर्जा मुझे लोगों की भलाई करने के लिये हमेशा से प्रेरित करता था। इसी सोच के कारण ही मैने Suvichar4u.com की नीव रखी। 


कुछ दिनों पहले मैने एक पुस्तक पढ़ी उसमें कई प्रकार के प्रेरणादायक सुविचार के लेख छपे हुए थे। जिसे पढ़ने के बाद मेरे मन में विचार आया कि ये आपके लिये Share की जाये। मुझे आशा है कि जब आप इसे पढ़ेंगे तो आपके अंदर कुछ सकारात्मक करने की जुनून और चिंगारी जागेगी। 

मैं वर्तमान में एक ऑनलाइन पाठशाला का हिस्सा रहा हूं जहां पर छात्रों को Exam की तैयारी करने के लिये लेख प्रस्तुत होती रहती है। इस वेबसाइट का नाम SuperThirty.com है। यदि आप छात्र है तो यह वेबसाइट आपकी परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकती है। 


मैने जो Suvichar हाल ही के दिने में पढ़े हैं और जो मुझे बहुत अधिक प्रेरणादायक लगा है, उसको मैं नीचे share कर रहा हूं। ताकि आप भी उसे पढ़कर प्रेरित हो और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो। हम और आप जानते ही है कि हाल ही के दिनों में कोविड-19 ने किस प्रकार का कहर पूरे विश्व में मचा रखा है। इस महामारी में हमें सकारात्मक बने रहना बहुत ही जरुरी है। चलों ये प्रेरणादायक सुविचार (Prernadayak Suvichar) पढ़ते हैं-


प्रेरणादायक सुविचार का संग्रह (Prernadayak Suvichar ka Sangralaya)

1. आप अपने जीवन में जो भी चाहते हैं वो डर के दूसरी तरफ है। 

2. आप जितना अधिक रचनात्मकता के बारे में सोचेंगे उतना ही अधिक आप रचनात्मकत बनेंगे।

3. आलोचना से बचने के लिये कुछ मत करों और ना ही अपने आप को बदलों। 

4. छात्र जीवन में जो आपके बारे में अच्छा सोचता है वो शिक्षक है। 

5. यदि आप कुछ नया करना चाहते हैं तो पुराने कार्य को करने से बचे। 

6. सही कार्य को करने की तुलना में सही पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है।

7. मापन की क्रिया, सुधार की पहल सीढ़ी होती है। 

8. जीतने में तो मजा तो तब आता है जब लोग आपके हारने का इंतेजार कर रहे हो। 

9. यदि आप जो चाहते हो, पाना चाहते हो तो आज से ही धैर्यवान बनना सीख लें। 

10. अच्छे लोग आज खामौश है इसलिये तो ये दुनियां बुरी है। 

11. इरादे बदलने की जगह, तरीके बदलना सीखों। 

12. शिक्षक और सड़क दोनों एक जैसे होते हैं, खुद जहां है वही पर रहते हैं, लेकिन दूसरों को उनकी मंजित तक पहुंचा ही देते हैं। 

13 जिंदगी आज मुश्किल इसलिये है क्योंकि लोग आसानी से प्राप्त चीज की कद्र नहीं करतें। 

14. दूसरों को अपम्मान करने से पहले ये सोचों कहीं आप अपना सम्मान तो नहीं खो दोगों। 

15. मुश्किलों से कह दों उलझा न करे हमसे क्योंकि हम हर हाल में जीने का हुनर रखते हैं। 


अन्य प्रेरणादायक सुविचार

No comments:

Related Posts

Comments

Blog Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *