यह ब्लॉग खोजें

World Sparrow Day in Hindi | गौरैया दिवस क्यों मनाई जाती है?

 World Sparrow Day

हर साल 20 मार्च को दुनिया में गौरैया दिवस (Sparrow Day) मनाई जाती है। यह दिन हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में गौरैया के महत्व और उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित किया जाता है। Sparrow Day का उत्सव एक वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य इन छोटे पक्षियों की रक्षा करने की तत्काल आवश्यकता को उजागर करता है।  गौरैया के जीवन को बचाना हमारे पर्यावरण में स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी है। 

World Sparrow Day in Hindi


गौरैया को बचाना क्यों जरूरी है?

गौरैया को सामान्य लोग घरेलू चिड़यां कहते हैं। यह छोटे, भूरे रंग के पक्षी हैं जो दुनिया भर में पाए जाते हैं। गौरैया आमतौर पर शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं, और उनकी परिचित चहकती आवाजें अक्सर पार्कों और बगीचों में सुनाई देती रहती हैं। गौरैया हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि गौरैया कीट आबादी को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे कई शिकारियों, जैसे कि बिल्लियाँ, उल्लू और बाज के लिए खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी होती हैं।

किसी कारणवश हाल के कुछ वर्षों में गौरैया की आबादी में भारी गिरावट देखने को मिली है। यह गिरावट आवास हानि, प्रदूषण और कीटनाशकों के उपयोग सहित कई कारकों के कारण हुआ है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक इमारतों का निर्माण हो रहा है और प्राकृतिक आवास नष्ट हो रहे हैं, गौरैया को घोंसला बनाने और खिलाने के लिए उपयुक्त स्थान खोजने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण और कीटनाशकों का उपयोग भी गौरैया  के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, जिससे उनकी आबादी में में भारी गिरावट हो रही है। यदि इसी प्रकार से सब कुछ चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पकृतिक स्वास्थ्य संतुलन बिगड़ जायेगा। 

गौरैया की घटती संख्या के संकट को दूर करने के लिए गौरैया दिवस (Sparrow Day) मनाने की शुरुआत हम सभी को करना चाहिए। गौरैया दिवस का उद्देश्य इन छोटे पक्षियों के महत्व और उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हम लोगों को गौरैया की आबादी की रक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अवसर भी है। शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों के माध्यम से, लोगों को गौरैया और अन्य पक्षी प्रजातियों की रक्षा में मदद करने के लिए अपने दैनिक जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आज बहुत से लोग इसके बारे में जागरुक हो रहे हैं। हमें लोगों कुछ ऐसे तरीके बताने पर जोर देना चाहिए जिससे लोग गौरैया को बचाने में मदद कर सकते हैं। गौरैया को बचाने के लिए पेड़ और झाड़ियाँ लगाना एक अच्छा तरीका हो सकता है। पक्षियों के लिए घोंसला बनाना और भोजन प्रबंध करना भी एक अच्छा तरीका हो सकता है जिसके द्वारा गौरया को बचाया जा सकता है। कीटनाशकों के उपयोग से परहेज करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। अपने घरों और समुदायों में पक्षियों के अनुकूल वातावरण बनाने पर जोर दें। अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करके हम गौरैया को बचाने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहें।

यदि आप लोग गौरैया दिवस को एक महत्वपूर्ण दिन की तरह मनाना शुरू करेंगे तो निश्चित ही आप इसके बारे में जागरुक हो पायेंगे। हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में गौरैया के महत्व और उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना ही ठीक रुप से गौरैया दिवस मनाना होगा। एक साथ काम करके, हम इन छोटे पक्षियों की रक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आने वाली पीढ़ियों तक फलते-फूलते रहें। चलिए इस गौरैया दिवस पर, आइए हम सभी इन छोटे पक्षियों और उनके रहने वाले पर्यावरण की रक्षा करने में अपनी भूमिका निभाने का संकल्प लें और लोगों को इसके प्रति जागरूक करें। 

विश्व गौरैया दिवस के लिए सुविचार


गौरैया को बचाना बहुत जरुरी है, अभी जागने का समय है, नहीं तो हमारे आसपास के सभी गौरैया खत्म हो जायेंगे और पृथ्वी का स्वास्थ्य संतुलन बिगड़ जायेगा। लोगों को जागरुक करें और आप भी गौरैया को बचायें। 


जिस गौरैया की आवाज को सुनकर मन प्रफुलित हो जाता है, सोचो अगर वो न रहें तो आपको उनकी ये आवाज कहां से मिलेगी। सोचो, विचार करों और गौरैया को बचाने का एक प्रयास करों। 


अभी समय है, गौरैया को बचा लों नहीं तो सब कुछ खत्म हो जायेगा। जब पृथ्वी पर किसी प्रजाति का अंत होता है तो उसके साथ केवल वह जाती खत्म नहीं होती बल्कि हमारे जीवन चक्र की एक कड़ी भी खत्म हो जाती है। 


गौरैया सभी के लिए सबसे प्यारी घरेलू चिड़िया रही है जिसे हम अपने आस-पास देखकर बड़े हुए हैं। आइए हम इन्हे अपने वातावरण में रहने दें। चलिए आज हम विश्व गौरैया दिवस पर एक दूसरे को गौरैया के प्रति जागरुक करें और उसको बचाने का पहल करें। 


गौरैया की चहकती आवाज सभी को खुशी प्रदान करती है। यह समय है घरेलू पक्षियों को बचाने का। यदि आप आज इसके लिए आवाज नहीं उठाते हैं तो कल हमारा भविष्य भी नहीं बचेगा। विश्व गौरैया दिवस को जाने और जागरुक हो। 


आइए हम अपने पर्यावरण को गौरैया के रहने के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल जगह देने में तालमेल बनायें। आइयें विश्व गौरैया दिवस पर गौरैया को एक छोटा सा आशियाना दें। 

चलिए गौरैया दिवस पर हम गौरैया के बार में कुछ फैक्ट्स जानते हैं- 

पहला गौरैया दिवस कब मनाया गया था?

पहला विश्व गौरैया दिवस वर्ष 2010 में आयोजित हुआ था। 

विश्व गौरैया दिवस को मानाने का विचार किसने दिया?

विश्व गौरैया दिवस को मानाने का विचार The Nature Forever Society of India and the Eco-Sys Action Foundation of France ने दिया।

गौरैया की औसत जीवन कितनी है?

गौरैया की औसत जीवन 4 से 10 वर्ष के बीच है। 

क्या घरेलू गौरैया एक सामाजिक पक्षी है?

हां, घरेलू गौरैया एक सामाजिक पक्षी है क्योंकि यह हर मौसम में झुंड बनाकर रहती है और भोजन करने के साथ भी एक दूसरे पक्षी के साथ झुंड में रहती है। 

नर और मादा गौरैया में क्या अंतर है?

नर गौरैया काली बिब के साथ लाल रंग के पीठ वाला होता है जबकि मादा गौरैया के पीठ भूरी होती है जिस पर धारियां भी होती है। नर गौरैया मादा से थोड़ा बड़ा होता है। 


World Sparrow Day Quotes


It is very important to save the sparrow, now is the time to wake up, otherwise all the sparrows around us will die and the health balance of the earth will deteriorate. Make people aware and you too can save the sparrow.


Hearing the voice of the sparrow, the mind becomes elated, think if it is not there, then from where will you get its voice. Think, consider and make an effort to save the sparrow.


There is still time, save the sparrow, otherwise everything will end. When a species ends on earth, not only that species ends with it, but a link in our life cycle also ends.


The sparrow has been the most beloved domestic bird for all that we have grown up seeing around us. Let us allow them to live in our environment. Let us make each other aware about sparrows on World Sparrow Day today and take initiative to save them.


The chirping sound of the sparrow brings happiness to all. It is time to save domestic birds. If you do not raise your voice for this today, then tomorrow our future will not survive. Know and be aware of World Sparrow Day.

Let us coordinate to make our environment a healthy and happy place for sparrows to live. Let's give a small home to the sparrow on World Sparrow Day.

Let us know some facts about Sparrow on World Sparrow Day!-


When was the first Sparrow Day celebrated?

The first World Sparrow Day was organized in the year 2010.

Who gave the idea of celebrating World Sparrow Day?

The idea of celebrating World Sparrow Day was given by The Nature Forever Society of India and the Eco-Sys Action Foundation of France.

What is the average life span of a sparrow?

The average life span of a sparrow is between 4 and 10 years.

Is the House Sparrow a Social Bird?

Yes, the house sparrow is a social bird as it tends to form flocks in all seasons and also flocks with other birds while feeding.

What is the difference between male and female sparrows?

The male sparrow has a red back with a black bib while the female sparrow has a brown back with stripes. The male sparrow is slightly larger than the female.

कुछ अन्य सविचार


कोई टिप्पणी नहीं: