यह ब्लॉग खोजें

Guru Ji Quote, Status and Thought | गुरु के लिए सुविचार

 Guru Ji Quote, Status and Thought in Hindi

Teacher Status in Hindi

Guru Ji Quote, Status and Thought in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम यहां पर गुरु के लिए सुविचार या दो शब्द या उन पर दिये गए सुविचार और अनमोल वचन की चर्चा करेंगे। हम जानते हैं कि गुरू की महिमा सबसे महान होती है। Guru के बिना ज्ञान पाना समंभव नहीं। इस संसार में सबसे बड़ा पापी वही व्यक्ति होता है जो Guru का अपम्मान करता है। दोस्तों यदि आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी हो तो गुरू के सभी बातों को फोलों करना सीखें। इस संसार में बहुत से महापुरुष हुये है जिंहोने गुरू के बातों को अपने जीवन में अपनाकर सफलता पाई है। उन्होंने गुरु के लिए कई Anmol Vachan और उपदेश भी दिये हैं जिनका वर्णन हम यहां पर करेंगे। 


बिन गुरु होय न ज्ञान -तुलसीदास

"Guru Suvichar" संभवतः आध्यात्मिक शिक्षकों या गुरुओं को दिए गए सुविचारों या कथनों के संग्रह को संदर्भित करता है। इन सुविचार या अनमोल वचनों का उपयोग प्रेरणा, मार्गदर्शन या ज्ञान और अंतर्दृष्टि के स्रोत के रूप में किया जा सकता है। गुरु के लिए सुविचार (Guru Ke Liye Suvichar) विभिन्न प्रकार की आध्यात्मिक परंपराओं से आ सकते हैं और आत्म-सुधार, आंतरिक शांति और वास्तविकता की प्रकृति जैसे विषयों से संबंधित हो सकते हैं।

("Guru Suvichar" probably refers to a collection of aphorisms or sayings attributed to spiritual teachers or gurus. These Suvichar or priceless words can be used as inspiration, guidance or a source of wisdom and insight. Thoughts for guru can come from a variety of spiritual traditions and can relate to topics such as self-improvement, inner peace, and the nature of reality.)

Guru Thoughts (गुरु के लिए सुविचार)

ऊपर दी गई Guru Thoughts में Tulsi Das ji ने यह समझाने की कोशिश की है कि बिना गुरु से ज्ञान लिए आप कभी भी ज्ञानवान नहीं बन सकते। यह बिल्कुल सत्य वचन है। दोस्तों क्या आपको पता है कि हमारे जीवन में हमारा सबसे पहला गुरु कौन होता है। अगर नहीं तो कोई बात नहीं। दोस्तों हमारा पहला Guru हमारी मां होती है। क्योंकि वही हमें सबसे पहले चलना, खाना और पीना  सिखाती है। वही हमें जीवन को कैसे जीन है यह सिखाती है। क्या बिना मां के आप अपने जीवन को जीन सीख लेते क्या। नहीं ना। इसलिए गुरु का महात्व सबसे आगे होता है। उसका कभी भी अपम्मान न करें। 

दोस्तों बहुत से लोगों को गुरु शब्द का अर्थ पता नहीं होगा। चलये इसे समझने के लिए हम एक गुरगीता का Suvichar लेते हैं। 

‘गु’ शब्द का अर्थ है ‘अंधकार’ और ‘रू’ का अर्थ है तेज; 

अज्ञान का नाथ करने वाला तेजरूप ब्रहृा, गुरु ही है, इसमें संशय नहीं है. – गुरुगीता


कहने का अर्थ है कि यदि आपको Agyanitia से बाहर निकलना है तो आप सबसे पहले ऐसे Guru को ढूंढे जो आपको प्रकार की ओर ले जाकर आपकी अज्ञांता को दूर करें। आपको इतना Gyan दें कि आप सही मार्ग को पहचान सकें। 



गुरु के लिए दो शब्द

हमारे देश में गुरु की महिमा (Guru Ki Mahima) को बताने के लिए गुरु पूर्णिमा नामक त्योहार मनाते हैं। इसके अलावा डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के दिन शिक्षक दिवस अथार्त Teacher's Day भी मनाया जाता है। दोस्तों इन त्यौहार को मनाने के पीछे का मुख्य कारण है कि आपको गुरु के महानता को याद दिलाना तथा उनकी बातों का कैसे अमल करना है वह बताना। दोस्तों नीचे guru ji quotes और teacher quotes दी जा रही है जिसको पढ़ें और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Share करें। 

Guru Ji Quote, Status and Thought


यह तन विष की बेलरी गुरु अमृत की खान

सीस दिए जो गुरु मिले तो भी सस्ता जान -कबीर

 

गुरु सुविचार (Teacher Status in Hindi)

गुरू शिष्य को सफलता का Marg दिखाता है लेकिन उस Marg पर चलना शिष्य के स्वय का निर्णय होता है। 

विद्यालय के सबसे Badi Sampati उसमें पढ़ाने वाले गुरु होते हैं। 

किताब से मिला Gyan शयद लम्बे समय तक न चले लेकिन Guru से मिला ज्ञान आपके साथ उम्र भर रहता है। 

गुरु का भार Har कोई नहीं उठा सकता क्योंकि उस पर Bhavishya को बचाने का भार होता है। 

पिता का ऋणी तो हर Putra होता है लेकिन Guru का ऋणी तो पुरा संसार है। 
जीवन में लेना है तो Anubhav लो क्योंकि उचित पाठ पढ़ाने वाला Guru वही होता है।

गुरु की महिमा पर अन्य महापुरुषों का सुविचार


जो शिष्य होकर भी शिष्यचित Bartav नहीं करता, अपना हित चाहने वाले Guru को उसकी घृष्टता Kshama नहीं करनी चाहिए।- वेदव्यास

जिसने ज्ञान-रूपी अंजन की सलाई से AgyanRupi अंधेरे से अंधी हुई आंखों को खोल दिया, उन श्री Guru को नमस्कार है। - स्कन्दपुराण

शिष्य के धन का हरण करने वाले Guru बहुत से हैं परन्तु Shishya के दुःख को हरने वाला Guru दुर्लभ है - स्कन्दपुराण

अभिमान करने वाले, Karya और Akarya को न जानने वाले तथा Kupath पर चलने वाले गुरू का भी परित्याग कर देना चाहिए। - कृष्ण मिश्र

जो केवल कहता फिरता है, वह Shishya है। जो वेद का पाठ मात्र करता है, वह नाती है। जो Aacharan करता है, वह हमारा Guru है और हम उसी के साथी हैं।- गोरखनाथ

ज्ञान की प्रथम Guru माता है। कर्म का Pratham गुरू पिता है. पे्रम का Pratham गुरू स्त्री है और कर्त्तव्य का प्रथम गुरू सन्तान है।  - आचार्य चतुरसेन शास्त्री
 
 हमारे गुरू का न आदि है, न अन्त. हमारे Guru का न पूर्व है, न पश्चिम। हमारा Guru है परिपूर्णता। - साने गुरूजी

शिष्य के Gyan पर सही करना, इतना ही गुरू का काम। बाकी Shishya स्वावलंबी है।- विनोवा भावे

उपदेश ऐसे करे जैसे Megh बरसे, पर गुरू बनकर किसी को Shishya न बनावे। - तुकाराम

तुमको अन्दर से बाहर विकसित होना है. कोई तुमको न सिखा सकता है न Ahdyatmik बना सकता है। तुम्हारी Aatma के सिवा और कोई Guru नहीं है। - विवेकानन्द

गुरू की कृपा से, Shishya बिना Granth पढ़े ही पंड़ित हो जाता है।- विवेकानंद

गुरु सुविचार के माध्यम से हमें कैसे प्रेरित करें?

गुरु सुविचार या अनमोल वचन स्वयं को प्रेरित करने और प्रेरित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • उन्हें नियमित रूप से पढ़ें: कुछ गुरु अनमोल वचनों (Guru Anmol Vachan) को पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन या सप्ताह में अलग से समय निर्धारित करें। यह Vyaktigat Vikash और विकास पर आपका ध्यान केंद्रित रखने में मदद कर सकता है।
  • उनके अर्थ पर विचार करें: प्रत्येक गुरु के लिए Suvichar के पीछे Sandesh के बारे में सोचने के लिए समय निकालें और यह आपके Jiwan पर कैसे लागू होता है। यह आपको Suvichar की गहरी समझ हासिल करने और अपने जीवन में इसके Gyan को लागू करने में मदद कर सकता है।
  • प्रेरणा के स्रोत के रूप में उनका उपयोग करें: Guru Suvichar का उपयोग प्रेरणा के स्रोत के रूप में करें जब आप एक कठिन चुनौती का सामना कर रहे हों या नीचे महसूस कर रहे हों। Anmol Vachan (Guru Ka Suvichar) पर चिंतन करें और इसे आपको Bhadha को दूर करने के लिए शक्ति और दृढ़ संकल्प दें।
  • उन्हें दूसरों के साथ साझा करें: अपने पसंदीदा Guru Suvichar मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ साझा करें। यह Gyan को फैलाने में मदद कर सकता है और दूसरों को अपने Jivan पर विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • कार्रवाई करें: कार्रवाई करने के लिए Hindi Guru Quotes से ज्ञान का उपयोग करें। प्रेरणा अच्छी है लेकिन Guyan पर कार्रवाई करना बेहतर है।


इन तरीकों से नियमित रूप से गुरु सविचार (Guru Suvichar) से जुड़कर आप खुद को एक बेहतर इंसान बनने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: