यह ब्लॉग खोजें

APJ Abdul Kalam Full Form | Suvichar For You

एपीजे अब्दुल कलाम फुल फॉर्म

APJ Abdul Kalam Full Form and Abdul Kalam Suvichar

भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो श्री अब्दुल कलाम से पूरी तरह से परिचित हैं। वे यह भी जानते हैं कि इनका पूरा नाम  APJ Abdul Kalam है। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा कि इनके नाम में APJ का मतलब क्या होता है या इसका full form क्या होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि apj का  full form अवुल पकिर  जैनुलाबदीन है। अब जह आप APJ Abdul Kalam पढ़ेंगे या लिखेंगे तो इसका मतलब Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam होगा। चलिए इस आर्टिकल में अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम के बारे में कुछ खास जानकारी को जानते हैं- 

The best brains of the nation may be found on the last benches of the classroom. ✍️ APJ Abdul Kalam

APJ Abdul Kalam आधुनिक भारतीय इतिहास में सबसे प्रसिद्ध और प्रिय शख्सियतों में से एक हैं। इनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु में हुआ था। अवुल पकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम एक वैज्ञानिक, शिक्षक और राजनेता थे। श्री अब्दुल कलाम ने 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। भारत के नागरिकों के साथ गहरे संबंध के लिए उन्हें "the people's president" के रूप में जाना जाता है।

APJ Abdul Kalam Full Form

Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam एक प्रतिभाशाली छात्र थे, और उन्होंने शिक्षा और खेल दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उन्होंने Madras Institute of Technology में aeronautical engineering का अध्ययन किया। बाद में ये एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में शामिल हो गए। श्री अब्दुल कलाम ने भारत के पहले उपग्रह प्रक्षेपण यान के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और उन्होंने देश के nuclear program में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

1998 में Abdul Kalam को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया। दो साल बाद, Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam को भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। इस राष्ट्रपति पद को धारण करने वाले पहले वैज्ञानिक बने। राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, APJ Abdul Kalam ने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने और युवाओं को Science और Technology में career बनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया।

Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam अपने प्रेरक भाषणों और लेखन के लिए भी जाने जाते थे, जो नेतृत्व, शिक्षा और व्यक्तिगत विकास पर अंतर्दृष्टि से भरे हुए थे। उन्होंने "wings of fire" सहित कई किताबें लिखीं, जो एक आत्मकथा है जो उनके Life और career को आगे बढ़ाती है। अपनी कई उपलब्धियों के बावजूद, Abdul Kalam जीवन भर एक विनम्र और सुलभ व्यक्ति बने रहे। वह भारत के लोगों की सेवा करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे, और वे अक्सर देश की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकता और सहयोग की आवश्यकता के बारे में बात करते थे।

APJ Abdul Kalam का निधन 27 जुलाई, 2015 को Indian Institute of Management Shillong में व्याख्यान देते हुए हुआ था। पूरे भारत और दुनिया भर के लोगों ने उनका शोक मनाया, जिन्होंने APJ Abdul Kalam एक दूरदर्शी नेता, एक शानदार वैज्ञानिक और एक दयालु और दयालु इंसान के रूप में याद किया।

इस आर्टिकल के अंत में हम आप से इतना ही कहना चाहते हैं कि एपीजे अब्दुल कलाम वास्तव में एक उल्लेखनीय व्यक्ति थे जिन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में अपार योगदान दिया। उनकी विरासत दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करती रहेगी। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को हमेशा भारत के महापुरुषों में याद रखा जायेगा। इनकी महानता के बारे में जितना कहें वह कम है। चलिए नीचे हम आपको कुछ APJ Abdul Kalam Suvichar और लिंक दे रहे हैं जो आपको जीवन में प्रेरित करता रहेगा। 

श्री अब्दुल कलाम के सुविचार


शिखर तक पहुंचने के लिए ताकत चाहिए होती है, चाहे वो माउंट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का। ✍️ APJ Abdul Kalam


क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है?✍️ APJ Abdul Kalam


कृत्रिम सुख की बजाये ठोस उपलब्धियों के पीछे समर्पित रहियें। ✍️ APJ Abdul Kalam


यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा। ✍️ APJ Abdul Kalam


भारत में हम बस मौत, बीमारी, आतंकवाद और अपराध के बारे में पढ़ते हैं। ✍️ APJ Abdul Kalam


इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये जरूरी है। ✍️ APJ Abdul Kalam


मैं हमेशा इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार था कि मैं कुछ चीजें नहीं बदल सकता। ✍️ APJ Abdul Kalam


श्री अब्दुल कलाम के अन्य सुविचार और अनमोल वचन पढ़ने के लिए नीचे दी जा रही लिंक्स पर क्लिक करें-

  1. 10 lines on APJ Abdul Kalam in Hindi
  2. एपीजे अब्दुल कलाम जी के Suvichar Aur Quotes
  3. Abdul Kalam Hindi and English Quotes

चलिए अपने मन को शुद्ध और अपने आप को प्रेरित करने के लिए अन्य सुविचार को पढ़ते हैं-

कोई टिप्पणी नहीं: