Breaking

Tuesday, January 19, 2021

Ankush Lamba | Unacademy

 अंकुश लांबा

COVID 19 के प्रकोप और लॉकडाउन के लागू होने के साथ, सभी क्षेत्रों में कई बदलाव देखे गए हैं, यह बैंकिंग, विपणन, खरीदारी, काम, सरकार और किसी भी अन्य क्षेत्र का नाम है। इस क्षेत्र में, एक व्यक्ति जिसने डिजिटल प्लेटफॉर्म UNACADEMY पर अपना नाम प्रसिद्ध किया है, वह अंकुश लांबा है आज हम उनकी success के बारे में बात करने जा रहे हैं।

मार्च 2020 के बाद से स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग सेंटर सभी को बंद कर दिया गया है। इस स्थिति को दूर करने के लिए पूरा शिक्षा क्षेत्र पारंपरिक शिक्षा प्रणाली से डिजिटल शिक्षा की ओर बढ़ गया है और इस अचानक परिवर्तन से एक बड़ा उछाल आया है जो कि शैक्षिक क्षेत्र को बहुत अधिक प्रभावित किया है। कई नई एजुकेशन कंपनियां सामने आई हैं और पहले की शैक्षिक संस्थानों ने भी छात्रों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाने के लिये अपने स्वयं के शैक्षिक ऐप विकसित करने शुरू कर दिये हैं इस कड़ी मेंUNACADEMY ऐप भी बहुत प्रसिद्ध हुआ है। आज अंकुश लांबा को भला कौन नहीं जानता। ये UNACADEMY  के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने का कार्य करते हैं।  

Ankush Lamba


Unacademy ने खुद को एक स्टार्टअप कंपनी के रूप में लॉन्च किया

अगर हम कई शिक्षा संस्थान से संबंधित कंपनियों जैसे Unacademy , BYJU's, Gradup के बारे में बात करते हैं, तो इन सभी में एक खास बात है ये डिजिटल दुनिया में पैरों को काफी अच्छी तरह से जमा रखा है और विभिन्न छूट और अन्य विकल्प बच्चों को प्रादन कर रहे हैं। हालांकि, अगर हम बाजार की प्रवृत्ति का विश्लेषण करते हैं तो Unacademy ने खुद को एक इंडस्ट्रीज के रूप में विकसित कर लिया है। स्टार्टअप के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के बाद Unacademy ने अच्छी मात्रा में फंडिंग जुटाकर और अन्य छोटे बड़े कंपनियों को टक्कर दी है। 

Unacademy द्वारा प्रस्तुत ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म:

सिर्फ कंपनियों को हासिल करने के अलावा Unacademy की दूरगामी दृष्टि थी। इसने प्रतिभाशाली विद्वानों और शिक्षकों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक ऑनलाइन मंच की पेशकश की और अपने घरों के आराम से हजारों आकांक्षाओं के साथ जुड़ा। यह सबसे बड़ी क्रांति थी जो किसी अन्य कंपनी के साथ आई है। शिक्षकों के रूप में अच्छी तरह से बात करते हुए, Unacademy ने क्रीम लेयर, शिक्षकों, विद्वानों और प्रतिभा पूल को काम पर रखा है जो अपने स्वयं के क्षेत्र के स्वामी हैं और अपने अनुभव के कारण प्रसिद्ध हैं। इन शिक्षकों और विद्वानों में एक नाम अंकुश लांबा का भी आता है वैसे, आज अकुश लाम्बा के नाम से भी Unacademy की खोज की जाती है

शैक्षिक संस्थान:

जैसा कि हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि शिक्षा संस्थान अपने शिक्षकों की गुणवत्ता से जाने जाते हैं। क्योंकि यह शिक्षकों की शिक्षण शैली के माध्यम से ही छात्र विषय को समझने की कोशिश करते हैं और छात्र इसकी वजह से ही संस्थान की ओर आकर्षित होते हैं।

यहां पर हम प्रसिद्ध संस्थानों और उनके संकायों को उजागर करने जा रहे हैं जो अपनी शिक्षण शैली के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं और हर साल हजारों उम्मीदवारों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करते हैं। ऑनलाइन कक्षाओं , ऑफ़लाइन कक्षाओं, प्रेरक वार्ता, नोट्स आदि के माध्यम से हो

इसलिए आज हम भारत के सबसे तेजी से बढ़ते ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy के एक स्टार शिक्षक को उजागर करने जा रहे हैं।

अंकुश लांबा: सत्यापित शिक्षक अकादमी

अंकुश लांबा भारत के सबसे बड़े शिक्षण मंच Unacademy पर सत्यापित शीर्ष शिक्षकों में से एक हैं। अंकुश रायपुर से हैं और उन्होंने द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है। बाद में, उन्होंने इंजीनियरिंग को करियर के नजरिए से चुना और बी.टेक, कंप्यूटर साइंस इन रग्ता कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, रायपुर से अपनी डिग्री प्राप्त की। वह उन छात्रों में से एक था जिन्हें हमेशा हर दिन कुछ नया सीखने का शौक था और वह पूरी तरह से उसी के प्रति समर्पित थे। वह नई चीजें सीखता रहा और अज्ञात की खोज को खोलता रहा।

अंकुश लांबा के बारे में

अंकुश के पिता हमेशा चाहते थे कि वह व्यवसाय करे और घर बसाए। हालाँकि, अंकुश की अपने लिए कुछ अलग योजनाएँ थीं। उन्हें व्यवसाय करने और बसने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए, उस व्यवसाय को छोड़ते हुए उसने सरकारी बैंकिंग secto r में कैरियर बनाने के अपने सपने का पीछा किया

जब अंकुश आईबीपीएस पीओ परीक्षा के लिए उपस्थित हुए , अपने पहले प्रयास में वह इसे बनाने में सक्षम नहीं थे। लेकिन उन्होंने अपने सपने को नहीं छोड़ा। ढीली आशा को विफल करने के बाद बहुत सारे एस्पिरेंट्स और हार मान लेते हैं। हालांकि, अंकुश ने इसे चुनौती के रूप में लिया और पूरी तरह से तैयारी के लिए खुद को समर्पित करने के बाद दो बार हड़ताल की।

साल 2017 उनके लिए सफलता का वर्ष था। इस वर्ष अंकुश ने न केवल एक बल्कि कई सरकारी बैंकिंग परीक्षाओं जैसे आरआरबी पीओ, आईडीबीआई पीओ, भारतीय बैंक पीओ, बैंक ऑफ बड़ौदा और कई अन्य को मंजूरी दी। आरआरबी पीओ परीक्षा पास करने के बाद, अंकुश छत्तीसगढ़ में राज्य ग्रामीण बैंक में भर्ती हुए और सहायक प्रबंधक के रूप में अपनी पहली नौकरी ली।

Unacademy अंकुश लांबा YouTube चैनल

वह हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहता था कि जो ज्ञान उसने प्राप्त किया है, वह उन अन्य उम्मीदवारों तक अवश्य पहुँचे जो इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। अन्य छात्रों की मदद करने के उद्देश्य से अंकुश ने जून 2017 में एक यूट्यूब चैनल शुरू किया, जहाँ उन्होंने अपने अनुभव, रणनीति, अपनी रुचि के क्षेत्रों को साझा किया और युवाओं को सरकारी बैंकिंग परीक्षाओं के बारे में जागरूक किया

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके विचार दिसंबर 2017 में लक्षित श्रोताओं के व्यापक आधार तक पहुँचते हैं, वह सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म यानी Unacademy में शामिल हो गए। तब से वह उन स्टार शिक्षकों में से एक हैं, जिन्हें उनकी रणनीति और प्रश्नों और सिलेबस के प्रति दृष्टिकोण के कारण अधिकांश एस्पिरेंट्स द्वारा पसंद किया जाता है जो एस्पिरेंट्स के लिए सीखने को मजेदार बनाता है।

अंकुश अकादमी के मंच पर बैंकिंग परीक्षाओं के लिए तर्क पर व्याख्यान देते हैं और छात्रों को बॉक्स से बाहर सोचने और गहराई से और अधिक व्यापक रूप से प्रश्नों का विश्लेषण करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। वह हमेशा अपने छात्रों को अपने व्याख्यान का आनंद लेने की कोशिश करता है और तर्क के रूप में सवाल को हल करने के लिए प्रक्रिया का आनंद लेना महत्वपूर्ण होता है और इसका उद्देश्य पूरी सटीकता से होता है।

वह जटिल विषयों को लेने और उन्हें कुशलता से पढ़ाने में बहुत अधिक लिप्त है। वह हमेशा छात्रों द्वारा साझा की गई प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं और अपने पाठ को अधिक छात्रों के अनुकूल बनाने के लिए सक्रिय रूप से उसी पर काम करते हैं।

वह हमेशा प्रत्येक विषय को गहराई से कवर करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि छात्र विषय को ठीक से और गहराई से समझते हैं। उसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह लगातार अपने व्याख्यान को रोचक और आकर्षक बनाने की कोशिश करता है ताकि छात्र उसके पाठ को सक्रिय और गंभीरता से लें।

बैंकिंग क्रॉनिकल 2.0:

वर्तमान में अंकुश बैंकिंग क्रॉनिकल 2.0 और Unacademy में काम कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने Unacademy के मंच पर अपनी 3 साल की पढ़ाई पूरी की है। उनके मार्गदर्शन में कई छात्रों ने बैंकिंग परीक्षाओं में सेंध लगाने के बाद बैंकिंग क्षेत्र में एक सफल कैरियर बनाकर अपने सपनों को हासिल किया है।

तर्क के अलावा अंकुश कई अन्य विषयों के साथ-साथ बेसिक मैथ्स, बैंकिंग अवेयरनेस, कंप्यूटर अवेयरनेस, वर्बल रीजनिंग, प्रैक्टिस क्वेश्चन एंड क्रैश कोर्स, डेटा इंटरप्रिटेशन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी, इकोनॉमिक एंड सोशल इश्यूज, आईबीपीएस पीओ / क्लर्क, से जुड़ा हुआ है। अभ्यास और रणनीति, तर्क, तार्किक तर्क, जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता, उन्नत गणित, आरबीआई ग्रेड बी चरण 2, बैच, अभ्यास प्रश्न और क्रैश कोर्स, एसबीआई पीओ / क्लर्क, गैर-मौखिक तर्क।

छात्रों द्वारा उनकी ओर आकर्षित होने के सबसे अच्छे कारणों में से एक उनके संचार के तरीके के कारण है जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में है। तो, अगर आप भी बैंकिंग क्षेत्र में एक सफल कैरियर की तलाश कर रहे हैं। अंकुश से मार्गदर्शन आपके लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

हम एक और स्टार शिक्षकों के साथ-साथ Unacademy और अन्य प्लेटफार्मों की उपलब्धियों के साथ फिर से वापस आएंगे तब तक लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहें।

2020 में बैंक परीक्षाओं के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ कक्षाएं

यदि आप अंकुश लांबा की बैंक परीक्षाओं से संबंधित 10 सर्वश्रेष्ठ कक्षाओं के वीडियो देखना चाहते हैं, तो नीचे हम एक लिंक दे रहे हैं। यहां से, आप वीडियो देखकर बैंक परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं और बहुत अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

अंकुश लांबा के पिता उन्हें क्या करना चाहते थे?

जैसा कि अंकुश लांबा एक कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता हमेशा चाहते थे कि वह एक महान व्यापारी बनें और अपने जीवन में बस जाएं। हालाँकि, अंकुश लांबा का अपने करियर के रास्ते के बारे में एक अलग दृष्टिकोण था और वह कभी भी व्यवसाय में रूचि नहीं रखते थे और हमेशा सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में जाना चाहते थे।

अंकुश लांबा ने क्या परीक्षा दी है?

अंकुश हमेशा सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में कुछ बड़ा करना चाहते थे और उन्होंने रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB PO / CLERK), BOB (बैंक ऑफ बड़ौदा) PO PGDBF, IDBI PO PGPF, INDIAN BANK PO जैसे कई बैंकिंग परीक्षाओं को पास करके अपनी धातु को साबित किया। प्रमाणीकृत अधिकारी)।

किस कॉलेज / स्कूल में अंकुश लांबा ने पढ़ाई की है?

अंकुश रायपुर से हैं और उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल से की। बाद में उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की (बी.टेक इन (कंप्यूटर साइंस), रूगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, रायपुर से किया।

क्या अंकुश पहले प्रयास में परीक्षा पास करने में सक्षम था?

वर्ष 2017 में सफलता हासिल करने से पहले अंकुश ने कई बार परीक्षा दी। हालांकि, वह इसे बनाने में सक्षम नहीं था। लेकिन फिर भी वह परीक्षा की तैयारी करता रहा और आखिरकार सफलता हासिल कर पाया।

पहला बैंक कौन सा था जिसमें अंकुश लांबा शामिल हुए थे?

2017 में कई सरकारी परीक्षाओं को पास करने के बाद, जिसे उनकी सफलता का वर्ष माना जा सकता है। अंकुश आरआरबी-पीओ परीक्षा को क्लियर करने के बाद, अंकुश छत्तीसगढ़ में राज्य ग्रामीण बैंक में शामिल हो गए। और उन्होंने सहायक प्रबंधक के रूप में पहला स्थान हासिल किया।

परीक्षा क्लियर करने के बाद अंकुश लांबा की क्या सोच थी?

जैसा कि अंकुश जानता था कि इन परीक्षाओं को पास करना एक केक वॉक नहीं है और अपनी तैयारी के दौरान उसे कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। अंकुश ने सोचा कि उसने जो कुछ भी सीखा है, उसे अन्य आकांक्षाओं के साथ साझा करना चाहिए ताकि यह उन्हें सफलता प्राप्त करने में मदद कर सके। इस दृष्टिकोण के साथ अंकुश ने बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को मार्गदर्शन प्रदान करना शुरू कर दिया।

अंकुश लांबा किस वर्ष में अकादमी से जुड़े?

अंकुश लांबा ने Unacademy को शामिल किया, जो दिसंबर 2017 में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अग्रणी ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है और जिसे Unacademy के स्टार शिक्षकों में से एक के रूप में प्रशंसित किया गया है, जो उनकी जबरदस्त शिक्षण शैली और स्पष्टीकरण को आधार बनाता है, जो सीखना आसान है। औरसमझो।

अंकुश लांबा कौन से प्रमुख विषय पढ़ाते हैं?

अंकुश लांबा छात्रों को रीजनिंग सिखाने के अलावा कई अन्य विषयों जैसे बेसिक मैथमेटिक्स, बैंकिंग अवेयरनेस, कंप्यूटर अवेयरनेस, वर्बल रीजनिंग, प्रैक्टिस क्वेश्चन एंड क्रैश कोर्सेज, डेटा इंटरप्रिटेशन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, तैयारी स्ट्रैटेजी, इकोनॉमिक एंड सोशल इश्यूज, IBPS से भी जुड़े हैं। पीओ / क्लर्क, मौखिक और गैर-मौखिक तर्क।

अंकुश लांबा कितने साल से Unacademy पर पढ़ा रहे हैं?

हाल ही में अंकुश लांबा ने सबसे बड़ी ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy पर 3 साल पूरे कर लिए हैं। उनके मार्गदर्शन में हजारों एस्पिरेंट्स ने अपना भविष्य बनाया है और उनमें से बहुत से अभी भी उनसे सीख रहे हैं। जो उन्हें बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे अधिक खोजे जाने वाले एकैडेकी शिक्षक में से एक बनाता है।

क्या अंकुश लांबा शादीशुदा हैं?

जी हां, Unacademy के स्टार एजुकेटर अंकुश लांबा ने अमिता नायर से शादी की है। अगर हम उस तारीख के बारे में बात करते हैं जब उसकी शादी हुई थी, तो हम अंकुश लांबा के फेसबुक प्रोफाइल पर नज़र डाल सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि नवंबर 2019 में उनकी शादी हुई थी।

क्या अंकुश लांबा कोई YouTube चैनल चलाता है?

हां, जैसा कि हमने पहले चर्चा की है कि अंकुश लांबा को ज्ञान फैलाने का जुनून था और वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनका विशाल ज्ञान व्यापक दर्शकों के समूह तक पहुंचे। इसलिए, उन्होंने अपना खुद का YouTube चैनल यानी बैंकिंग क्रॉनिकल 2.0 शुरू किया है। जहां वह छात्रों को पढ़ाने और उनके सपनों को हासिल करने में मदद करते रहे हैं।

शुभकामनाएं।


शिक्षा से संबंधित सुविचार

Education Quotes in Hindi

  1. शिक्षा की जड़ें कड़वी हैं, लेकिन फल मीठा होता है।
  2. शिक्षा जीवन के लिए नहीं है बल्कि शिक्षा ही जीवन है।
  3. शिक्षा अपने आप को या अपने आत्मविश्वास को खोए बिना लगभग कुछ भी सुनने की क्षमता रखता है।
  4. दिल को शिक्षित किए बिना मन को शिक्षित करना नाम्मुकिन है।
  5. वे मुझे रोक नहीं सकते। मैं अपनी शिक्षा प्राप्त करूंगा, अगर यह घर, स्कूल, या कहीं भी हो।
  6. जो आदमी कुछ भी नहीं पढ़ता है वह उस आदमी से बेहतर शिक्षित है जो अखबार के अलावा कुछ नहीं पढ़ता है।
  7. मेरे लिए शिक्षा वही है जो शिष्य की आत्मा में पहले से मौजूद है।
  8. सीखना विफलता से शुरू होता है; पहली विफलता शिक्षा की शुरुआत है।
  9. आप हमेशा एक छात्र रहे हैं, एक गुरु कभी नहीं। तुम्हे आगे बढ़ते रहना है।
  10. शिक्षा का पूरा उद्देश्य दर्पण को खिड़कियों में बदलना है।
  11. एक अच्छी शिक्षा ही बेहतर भविष्य की नींव है।
  12. ज्ञान आपको एक अंतर बनाने का अवसर लाएगा |
  13. एक राष्ट्र की मुख्य आशा अपने युवाओं की उचित शिक्षा में निहित है |
  14. प्रत्येक छात्र सीख सकता है, बस उसी दिन, या उसी तरह नहीं |
  15. जितना अधिक मैं पढ़ता हूं, जितना अधिक मैं प्राप्त करता हूं, उतना ही निश्चित है कि मैं कुछ भी नहीं जानता हूं।
  16. शिक्षा मनुष्य को नैतिक बनाने की कला है।
  17. शिक्षा स्वतंत्रता के सुनहरे दरवाजे को खोलने की कुंजी है।
  18. शिक्षा बच्चे को उसकी क्षमताओं का एहसास कराने में मदद कर रही है।
  19. दुनिया की प्रगति शिक्षा पर लगभग पूरी तरह निर्भर करती है।
  20. शिक्षा सभ्यता का प्रसारण है।
  21. शिक्षा नेतृत्व की जननी है।
  22. शिक्षा हमारे बच्चों को सही चीजों की इच्छा करना सिखा रही है।
  23. शिक्षा हमें सुधारने के लिए और हमारी दुनिया की मदद करने के लिए हमारे भीतर एक आग जलाए।
  24. यदि आप ध्यान देते हैं तो आप हर दिन कुछ सीखते हैं।
  25. शिक्षा का उद्देश्य तथ्यों का नहीं बल्कि मूल्यों का ज्ञान है।
  26. एक पुस्तक की सामग्री शिक्षा की शक्ति रखती है और यह इस शक्ति के साथ है कि हम अपने भविष्य को आकार दे सकें और जीवन को बदल सकें।

Source: Unacademy Top Educator

 

No comments:

Comments

Blog Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *