International Women's Day Quotes and Suvcihar | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सुविचार

 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
International Women's Day

No matter how beautiful a thing is in the whole world, it can never be more beautiful than a woman. Happy International Women's Day!


International Women's Day in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में बताने वाला हूं। यह हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह त्यौहार 1 मार्च से शुरु होकर 31 मार्च तक चलता है। लेकिन इन दिनों में से 8 मार्च का खास माहत्व है। क्योंकि इस दिन को महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला दिन के रुप में देखा जाता है। 


International Women's Day Quotes and Suvcihar

यदि आपके पास कोई सपना है, तो उसे एक लक्ष्य बनाएं। फिर आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता।


It is difficult to imagine the world without women, so wish you a very Happy Women's Day with amazing tenderness of heart!


सबसे पहली बार महिला दिवस (International Women's Day) 28 फरवरी, 1909 को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। इस दिन न्यूयॉर्क में 1908 के परिधान श्रमिकों की हड़ताल  (garment workers' strike) का सम्मान किया गया था, जहां महिलाओं ने काम करने की स्थिति का विरोध किया था।


इसके कुछ वर्षों के बाद, 1917 में रूस में महिलाओं ने फरवरी के आखिरी रविवार को "रोटी और शांति (bread and peace)" के लिए विरोध और हड़ताल करना चुना, यह दिन 23 फरवरी था और ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह तारीख 8 मार्च था। क्रांति से पहले रूस ने ग्रेगोरियन कैलेंडर नहीं अपनाया था। इसलिए 1917 में, रूस में 23 फरवरी अन्य यूरोपीय देशों में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाया जाता है। 


international women's day

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस के रुप में मनाया जाता है। यह त्यौहार लैंगिक समानता को तेजी से लागू करने का आह्वान भी है। इस दिन बुद्धिमान, प्रतिभाशाली, मजबूत, साधारण और असाधारण महिलाओं की सराहना करनी चाहिए। 


यदि आप किसी महिलाओं को इस दिन शुभ संदेश भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कही जाने की जारुरत नहीं है। नीचे कुछ शुभकामनाएं और संदेश दिया जा रहा है जिसे आप असानी से शेयर कर सकते हैं। 


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए शुभकामनाएं और संदेश


महिलाओं के बिना दुनियां का कल्पाना करना भी मुश्किल काम है इसलिए हृद्य की अद्भुत कोमलता के साथ महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाए!


हरेक महीला को रानी की तरह सोचना चाहिए, क्योंकि रानी कभी भी असफल होने से नहीं डरती है। असफलता महानता की ओर जाने का पहला कदम होता है। महिला दिवस की शुभकामनाए!


लड़का हो यहा लड़की सबको सम्मान पाने का समान अधिकार है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं।


पूरे संसार में चाहे कितनी भी सुंदर वस्तु क्यों न हो लेकिन वह नारी से सुंदर कभी नहीं हो सकता। महिला दिवस की शुभकामनाएं।


दुनियां के सभी अविश्वसनीय महिलाओं को केवल आज ही नहीं बल्कि हर दिन खुशियों से भरा हो। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।


अच्छे व्यवहार वाली महिलायें कभी कभार ही इतिहास बनाती हैं। -एलेनोर रोसवैल्ट

यहां मजबूत महिलाओं के लिए है। क्या हम उन्हें जान सकते हैं। काश हम उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं।  -अनजान

एक महिला को वह सब कुछ बताने के लिए जो वह नहीं कर सकती है उसे बताना है कि वह क्या कर सकती है। -स्पेनिश कहावत हिंदी अर्थ

किसी भी महिला के पास सबसे अच्छी सुरक्षा उसका साहस ही होता है -एलिजाबेथ कैडी स्टैंटन

महिलाएं दुनिया में प्रतिभा का सबसे बड़ा अप्रयुक्त भंडार हैं। -हिलेरी क्लिंटन

Post a Comment

0 Comments