Breaking

Thursday, August 30, 2018

Home >> Great Motivational Quotes >> Hindi Kahaniya >> Motivational Story >> Quotes in Hindi >> Motivational Story in Hindi | दिल को छूने वाली कहानी

Motivational Story in Hindi | दिल को छूने वाली कहानी

दिल को छूने वाली कहानी

दूसरों को देने के लिए क्या है आपके पास

एक बार एक व्यक्ति ने एक घर खरीदा। उसमें फलों का बगीचा भी लगा हुआ था। उसके पडौस का घर पुराना था और उसमें बहुत सारे लोग रहते थे।

Motivational Story
एक दिन वह व्यक्ति अपने बगीचे में फूलों में पानी डाल रहा था तभी उसने देखा कि पडौस के घर से किसी ने बाल्टी भर कूड़ा उसके घर के दरवाजे पर डाल दिया। उसके बाद वह मन ही मन मुस्कुराया और उसके बाद शाम के समय में वह अपने पड़ौस के घर एक बाल्टी भर फल और फूल लेकर गया फिर दरवाजे की घंटी बजाई।

उस घर के व्यक्तों ने खिड़की से झाककर देखा और बेचैन होकर सोचने लगे कि कही वह लड़ाई करने तो नहीं आया है। लेकिन जैसे ही दरवाजा खोला और देखा कि रसीले ताजे फलों के साथ एक बाल्टी फल और फूल के साथ चेहरे पर मुस्कान लिए हुए उनका नया पडौसी सामने खड़ा है।

यह सब देखकर वे हैरान और परेशान हो गये। फिर उस व्यक्ति ने अंदर आने की इजाजत मांगी और कहा कि मैं आपके लिए ये सब लेकर आया हूं क्योंकि मेरे पास तो बस यही सब है। जो आपके पास था वह आपने दिया। पडौसी होने के नाते मेरा भी तो कुछ फर्ज बनता है। जो आपके पास था वो आपने दिया और जो मेरे पास है वह मैं दे रहा हूं। कृप्या इसे स्वीकार कीजिए।
धन्यवाद!

दोस्तों यह सच है कि जिसके पास जो कुछ होता है वह वहीं दूसरों को दे सकता है...
जरा सोचिए आपके पास क्या है दूसरों को देने के लिए.....

अगर यह कहानी आपको शिक्षाप्रद लगी हो तो इसे जनहीत के लिए शेयर कीजिए....धन्यवाद!

No comments:

Related Posts

Comments

Blog Archive

Contact Form

Name

Email *

Message *