Sunday, December 2, 2018

National Pollution Control Day

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस - पौधों को बनाएं अपने जिंदगी का हिस्सा

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day):  बढ़ते वायु प्रदूषण से निजात पाने के लिए औषधीय पौधे काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। औषधीय पौधे में यह गुण पाया जाता है कि वे वातावरण को शुद्ध बनाये रखें। कई वैज्ञानिक संस्थानों का दावा है कि औषधीय पौधे ऐसे होते हैं, कि वे ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड खींचते हैं और कुछ पौधे तो पानी से हैवी मेटल भी सोख लेते हैं। इन्हें घरों या गार्डन में लगाकर आसपास की हवा को प्रदूषण मुक्त बनाया जा सकता है।


घरों, सोसायटी और पार्कों में आजकल पौधे लगाना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि जिस तरह से पौधे की कटाई हो रही है उसी तरह से हमारे पृथ्वी प्रदूषण फैलता जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि  पौधे और वृक्ष वातावरण प्रदूषण को खत्म करते हैं और वे लाखों लोगों के जिंदगी को बचाते हैं। जब पौधे हमारे जीवन के रक्षा करते हैं तो क्या हमारा फर्ज नहीं बनता कि हम भी उनकी रक्षा करें। 

हमारे देश का विकास बहुत तेजी से हो रहा है और उतनी ही तेजी से गांव भी शहर में बदलता जा रह हैं। आजकल बहुत से लोग जो लोग जो फ्लैट में रह रहे हैं वे अक्सर कहते रहते हैं कि हमारे पास स्पेस नहीं कि हम पौधे लगाये तो जानकारी के लिए बता दें कि आप  कनेर, पीपल, बरगद, चंपा और हरसिंगार के बोनसाई आदि पोधै लगा सकते हैं क्योंकि ये असानी से फ्लेट में भी लगाया जा सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि खस, लेमनग्रास, पामा रोजा, वच और तुलसी के पौधे प्रकाश संश्लेषण के दौरान कार्बन डाई ऑक्साइड का ज्यादा अवशोषण करते हैं जिसकी वजह से ये पौधे वातावरण को शुद्ध करने में बहुत बड़ा योगदान करते हैं, तो हो सके तो इनकों अपने घर के आगन या बालकोनी में जरूर लगाये। इसके अलावा ये पौधे ग्रीन हाउस गैसों को भी अवशोषित कर इन्हें शुद्ध हवा में बदलते रहते हैं। इसी प्रकार से खस को गंदे पानी में लगाने से इसकी जड़े आर्सेनिक और दूसरे मेटल सोख लेती है। खस पौधे को ऐसी जगह लगाया जा सकता है, जहां गंदा पानी ज्यादा हो।

पौधे को उपजाने के लिए कूड़े से खाद बनाएं


 घरों से निकलने वाले कूड़े और कचरे से खाद बनाई जा सकती है और इन खाद का उपयोग पौधे उगाने के लिए किया जा सकता है। इसके दो फायदें है एक तो आपके यहां का कूड़ा खाद में तबदील हो जायेगा और साफ सफाई भी बनही रहेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपके खाद खरीदने के पैसे भी बचेंगे। 

No comments:

Featured post

Pulkit Thi, Praphoolit Thi - Meri Gudiya, Twinkle Sharma

Pulkit Thi, Praphoolit Thi, Main To Hansti Khelit Ek Phool ki Kali Thi पुलकित थी, प्रफुल्ल थी, मैं तो हंसती खेलती एक फूल की कली थी। ...