Main Menu

DNA Covid-19 Corona ToolKit

कोरोना महामारी से बचने के लिए DNA Covid-19 Corona ToolKit का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। ZEE News के वरिष्ट पत्रकार सुधिर चौधरी ने अपने DNA कार्यक्रम (16-04-20212021) के दौरान 

Covid19 Tool Kit को प्रस्तुत किया है। इस टूल किट को बताने का मकसद इतना है कि आप अपने आप को कोरोना से कैसे बचाव कर सकते हैं और यदि हो जाएं तो क्या क्या काम करना है ताकि आप इस महामारी से बच सकें। DNA के अनुसार इस समय आपके घर बहुत सारी ऐसी चीजे होगीं जिनका इस्तेमाल आपे इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कर सकते हैं। DNA के सम्पादक सुधिर चौधरी का कहना है कि उनकी टीम ने Covid-19 Corona ToolKit कई डॉक्टरों से बातचीत करके तैयार की है। चलिए जानते है कि यह क्या है-


ZEE News DNA के अनुसार हामरे भारत देश में लगभग 16 करोड़ से ज्यादा गृहणियां है जो अपने किचन का ध्यान बहुत अच्छी तरह से रखती है। महिलाएं अपने किचन में बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करती है जैसे- चावल, दाल, आटा, नमक व मसाले आदि। कोरोना से बचाव के लिए महिलाएं तथा अन्य लोग किचन के इन सामानों का उपयोग कर सकते हैं। चलिए ZEE News के इस DNA Covid-19 Corona Tool Kit प्रोग्राम का Analysis पता करते हैं कि कैसे कोरोना से बच्चे-


आपके पास घर पर आज के समय 10 उपयोगी चीजे होनी चाहिए जो इस प्रकार है-


ToolKit का पहला टूल- Temperature Monitor: यह टूल बुखार को नापने के लिये काम में आता है। आपके घर पर यदि किसी की भी तबियत ठीक नहीं है और लग रहा है कि बुखार है तो तुरंत ही उस टूल से उसके बुखार की जांच करें और बुखार को कम करने का प्रबंध करें। 


ToolKit का दूसरा टूल- Pulse Oximeter: इस टूल का उपयोग ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए किया जाता है। यह एक बिस्किट की आकार की छोटी सी मशीन होती है। डॉक्टरों के अनुसार हमारे शीरीर का ऑक्सीजन लेवल 94 से 100 के बीच होना चाहिए। यह आपका ऑक्सीजन लेवल 94 से नीचे है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 


ToolKit का तीसरा टूल- Steamer: इस टूल का उपयोग भांप लेने के लिए किया जाता है। यदि आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही हो तो तुरंत इसका उपयोग करें। 


ToolKit का  चौता टूल- Paracetamol: यह बुखार की गोली होती है, जो बुखार होने पर ली जाती है। 


ToolKit का  पांचवीं टूल- Anti Acid Tablet: यह एक प्रकार की दवाई है। डॉक्टरों के सलाह पर सेवन करें।


ToolKit का  छठी टूल- Anti Allergic Medicine: यह एक प्रकार की दवाई है। जब समस्यां गंभीर लगे या समझ ना आ रही हो तो डॉक्टरों के सलाह पर लें। 


ToolKit का  सातवां टूल- Thermos Flask: यह गर्म पानी रखने के काम आता है। आजकल डॉक्टर भी कोरोना से बचाव के लिए गर्म पानी का सलाह देते है। 


ToolKit का  आठवां टूल- Immunity Booster Brew: इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा को आप घर पर बना सकते हैं। आपके घर पर तुलसी, इलायची, काली मिर्च, लौंग, अदरक और मुनक्का तो होगा ही। इससे आप काढां बनाये और पीते रहें। इससे आपकी इम्युनिटी को बूस्ट मिलेगा जो कोरोना के खतरे को तुरंत ही कम कर देगा। 


ToolKit का  नौवां टूल- Turmeric Milk: आप रोज एक गिलास हल्दी वाला दूध लें। इससे आपकी इम्युनिटी बढने लगेगी। 


ToolKit का  दसवां टूल-  Stretch Band: इससे आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। 


ZEE News के DNA प्रोग्राम में प्रस्तुत  Covid-19 Corona ToolKit मूझे पसंद आया इसलिए इसे मैं आपके साथ साझा किया। आपको कैसा लगा comments में जरुर बतायें। 


Must Read: How to do Network Marketing during COVID-19 Lockdown 2.0?


कोरोना वायरस  कहता है कि हाथ मिलाना छोड़ो, 

दूर से करो राम राम, 

वरना जिंदगी से कर दूंगा काम तमाम।


धन्यवाद!


Credit: ZeeNews DNA

Corona Live Update: 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Your Comments and Feedbacks motivate us and help us to be better!! Feel free to give us your feedbacks!Thank you!