Sunday, January 27, 2019

MOTIVATIONAL QUOTES FOR STUDENTS: SSC Exam में सफलता पाने के लिए मंत्र

SSC exam में सफलता पाने के लिए मंत्र

 SSC exam के उम्मीदवारों के लिए प्रेरणादायक सुविचार

SSC JE Notification आने वाली है और इसको लेकर बहुत से छात्रों ने मन बना लिया है कि इस बार एग्जाम देंगे। SSC परीक्षा सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और बहुप्रतीक्षित परीक्षाओं में से एक हैं। इन परीक्षाओं को पास करने के लिए, उम्मीदवारों के पास उच्च स्तर की प्रेरणा होनी चाहिए। प्रेरणा तथा सुविचार लोगों की इच्छाओं, कार्यों तथा आवश्यकताओं को पुरा कराने का कारण बनते हैं। प्रेरणा से लोगों में कुछ करने की इच्छा पैदा होती है। SSC परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 1 वर्ष कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए प्रेरणादायक सुविचार मन में हो तो उम्मीदवार अपने लक्ष्य से नहीं भटकता

SSC JE Notification Quotes

SSC JE Notification आने के बाद उम्मीदवारों का एक ही उद्देश्य होता है कि वे एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाये और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सोच और प्रेरणा उच्च होना बहुत ही आवश्यक है। उम्मीदवारों को मोटीवेट होना बहुत ही जरूरी है ताकि वे अपने लक्ष्य पर फोक्स हो सके।
यहां पर हम कुछ महत्वपूर्ण प्रेरकदायक सुविचार प्रस्तुत कर रहे हैं जिसको पढ़ने के बाद आप अपने आप को  SSC एग्जाम देने के लिए मोटीवेट कर सकते हैं।


छात्रों के लिए उच्च प्रेरणा दायक सुविचार

1. सफल और असफल लोगों की क्षमतायें बहुत भिन्न होते हैं- सफल लोग हमेश अपने लक्ष्य पर फोक्स रहते हैं जब्कि असफल लोग ऐसा नहीं कर पाते। इसलिए एग्जाम में सफल होने के लिए लक्ष्य पर फोक्स रहें।

2. प्रत्येक छात्र अपनी सोच और धारणा में भिन्न हो सकते हैं लेकिन अपनी क्षमताओं में नहीं- कहने का मतलब यह है कि किसी ने अपना वांछित लक्ष्य असानी से प्राप्त कर लिया, तो दूसरे भी विभिन्न तरीकों उसे प्राप्त कर सकते है।

3. सफलता छोटे छोटे प्रयासों का योग होता है- प्रतिदिन लगातार मेहनत करने से एग्जाम में सफलता अवश्य प्राप्त होता है।

4. कोई भी महान कार्य एक दिन में पुरा नहीं होता है- बार-बार किए जाने वाले छोटे छोटे कार्य बड़ी बाधा को नष्ट कर देती है, ठीक ऐसे ही यदि आप अपने पढ़ाई को बार बार दोहरायेंगे तो आप एग्जाम को असानी से पास कर सकते हैं।

5. आप कर सकते हैं या नहीं कर सकते, इस हस्तक्षेप में न पड़े - खुद पर विश्वास रखें और पढ़ाई से ध्यान न भटने दें - अपनी क्षमताओं और अक्षमता के बारे में बार बार न सोचे याद रखे कि थॉमस अल्वा एडिसन बिजली के बल्ब बनाने में 1000 बार असफल हुए थे लेकिन उन्होने हार न मानी, जिसकी वजह से वह सफल हुए थे तो फिर यदि आप अपने प्रयास को बिना परिणाम सोचे जारी रखेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे।

6. कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता- सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत ही एकमात्र कुंजी होती है। एक सही दिशा और उचित मार्गदर्शन के साथ अपने पढ़ाई में मन लगायेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे।


7. ऐसा मत सोचो कि पढ़ाई के लिए प्रयाप्त समय नहीं – याद रखे कि सफल, कम सफल और असफल, सभी व्यक्तियों के पास दिन के 24 घंटे होते हैं। कुछ लोग इंही 24 घंटे का सही उपयोग करके सफलता प्राप्त करते हैं तो कुछ उसका दुरपयोग करके अपना ना नाश। समय का सही उपयोग करने लिए अपना दिनचर्या बनाये और उसके अनुसार अपनी पढ़ाई को अंजाम दें। ऐसा करने से सफलता आपकी कदमों को चुमेगी।

8. बिना प्रयास किये सफलता पाना असंभव है - छात्र जीवन में हर कोई देखता है कि कुछ छात्र न्यूनतम प्रयास करके दूसरों की तुलना में अधिक स्कोर कर लेते है तो कुछ कम। इसलिए अपनी क्षमताओं को स्वीकार करते हुए अपना प्रयास जारी रखें और याद रखें कि जब दूसरे लोग इस एग्जाम में अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं। कड़ी मेहन और प्रयास जारी रखें सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

9. सफलता प्राप्त करने के लिए परीक्षा की तैयारी जहां हैं वहीं से शुरू करें-तैयारी शुरू करने का कोई सही समय नहीं हो सकता है और न ही अतिरिक्त सामान की जरूरत। SSC की तैयारी में आपके दृष्टिकोण और निरंतरता की आवश्यकता होती है। इसलिए पहले उन विषयों का अध्ययन करें जो आपके पास हैं और फिर अपनी तैयारी को आगे बढ़ाये।

10.उठो, जागो और तब तक मेहनत करों जब तक कि लक्ष्य पूरा न हो जाए- यह संवाद स्वामी विवेकानंद द्वारा बोला गया था जो बहुत ही लोकप्रिय हुआ था। इसका अर्थ यह है कि हमे अपने कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए तब तक मेहन करते रहना चाहिए जब तक कि वह हासिल न हो जाये। इसलिए आप परीक्षा कि तैयारी में हमेशा लगे रहें जब तक कि आपको परीक्षा में सफलता हाथ न लग जाये।
SSC JE Notification Quotes

No comments:

Featured post

Independence Day 2019

सभी प्रिय युजर्स को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ ( Independence Day 2019 )। वैसे तो भारत में कई त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन स्वतं...