Search This Blog

Raksha Bandhan - A true story

रक्षा बंधन - एक सच्ची कहानी

कहानी शुरू करने से पहले रक्षा बंधन के लिए एक सुविचार - 

रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं

क्या आप मेरी बहन बनेगी - एक छल, छोटी सी सच्चाई

कहानी की शुरुआतहोती हैं एक लड़के से, जिसने Facebook पर एक post डाली की, क्या कोई लड़की मेरी sister बनेगी, मेरी कोई बहन नही हैं, अगर मेरी कोई sister बनना चाहें तो उसका बहुत आभार रहूंगा।

"बहुत से लोगों ने comment किया, पर उन सब से हट के, facebook पर एक लड़की थी, जिसने comment किया उस post पर क्या आप relation निभा पायेंगे?
उस लड़के का रिपालाई आया जरूर sister हम पूरें दिल से relation निभाएंगे, हम आपके लिए जान भी देंगे, बस आप मेरी बहन बन जाइयें..........

Raksha Bandhan - A true story
comment, reply में लड़की ने लड़के से पूछा कहा रहते हो, क्या करते हो अपनी Photo दिखाओं और बहुत सारी चीजें पूछी लड़के ने भी यही सब किया, कुछ दिनों तक यही सब चलता रहा, finally लड़की मान गयी, और लड़के से कहा, हाँ मैं आपकी sister बन जाऊंगी, लड़का बहुत happy हुआ, कुछ दिनों तक भाई-बहन का love चलता रहा, मानो दो बिछड़े हुये भाई-बहन मिल गयें हो, बहुत से वादें हुये, Rakshaabandhan में मिलने आना, आप अपनी wedding में बुलाना, I will definitely come, घर के Every work मैं हाथ बाटऊगा, मानों दो दिल एक हो गयें थे, दोनो बहुत खुश थे।

फिर एक दिन suddenly लड़के ने message किया, जिसे पढ़ने के बाद लड़की के ऑख में ऑसू आ गऐं, उसने लिखा, दीदी क्या आपका कोई Biofrand हैं अगर हैं तो relation कहा तक पहुंच हैं, क्या-क्या कर लिया थोड़ा बताइयें। लड़की ने reply किया brother तुम ऐसा क्यूं बोल रहें हो, तो लड़के ने जवाब दिया कि ये सब तो आजकल चलता ही रहता है। डरियें नहीं बता दीजियें, लड़की ने फिर reply किया 
you are mad. इस तरह से बात मत करों, तुम्हें शर्म आनी चाहिए।

लड़के ने इसके बाद reply किया कि इसमें शर्म की क्या बात हैं sister, तुम तो ऐसा बन रही हो, जैसे कुछ आपको पता ही न हो, ना जाने आपने कितनो के साथ मुंह मारा होगा और कितनो के साथ सोई होगी, अगर तुमको बुरा ना लगें तो मैं भी आपके साथ सो सकता हूं।

ऐसा सुनकर लड़की सोच में पड़ गई और उसे ऐसा लगा की उसके पैरों से जमी खिसक गई हो।

वह यह समझ नहीं पा रही थी कि कल तक वो लड़का जो बहन पर जान देने को तैयार था आज वह अश्लील बातों पर उतारू हो गया। लड़की के आंखों में आंसू आ गयें और रोते हुए लड़के से सिर्फ एक बात कही कि सुने मेरे बदले हुए भाई, मैं एक अनाथ लड़की हूं। कुछ दिन पहले ही मुझे नौकरी मिली है जिसमें से थोड़े रूपये बचाकर मैने मोबाईल खरीदा है और थोड़े दिन पहले ही Facebook account create किया है। मेरा कोई नहीं ना भाई, न मां, न बाप और न ही कोई रिश्तेदार। इसलिए जब तुम से बात कि तो ऐसा लगा की तुम मेरे सच्चे भाई बन सकते हों, मुझे ऐसा लगा कि मेरे बिछड़ भाई मिल गया है। मैं यह नहीं जनती थी कि दुनियां में तेरे जैसे कमीने लोग भी होते हैं जो भाई बहन के relation को तार तार करने के लिए उतारू हो जाते हैं। मैने दुनिया कि सबसे बड़ी गलती की जो तुझे भाई बना लिया। मेरी एक दोस्त कहती है कि आजकल किसी पर इतना विश्वास करना ठीक नहीं होता है। यह Facebook की दुनियां है यहां किसी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। 

सुन बदले हुए भाई मेरा कोई Boyfriend नहीं है।  मझे अब तक जिंदगी में इतना दुख मिला है कि मैने इस सब के बारे में कभी सोचा ही नहीं। मैने तो यह भी सोच लिया था कि इस रक्षाबंधन (Raksha Bandhan)पर तुझे राखी बांधुगी लेकिन तू तो इस इज्जत के लायक भी नहीं है। अगर अभी भी कोई शर्म बाकी हो तो जा कहीं चुल्लू भर पानी में डूब मर। मुझे अनाथ होने से इतना दुख नहीं हुआ जितना तेरी बात से। 

अब मैं शायद किसी पर विश्वास नहीं करूंगी। इसलिए मैं अपनी आईडी बंद कर रही हूं। तुमने भले ही मझे अपनी जरूरत की चीज समझा लेकिन मैं तो तुझे अपना भाई ही मानती थी। कभी भी किसी के साथ इस तरह का झुठा नाटक मत करना क्योंकि इससे बहुत दर्द होता है और किसी न सच ही कहा है कि दिल टूटने की आवाज नहीं होती पर दर्द बहुत होता है। इसके बाद लड़की ने कभी भी Facebook account नहीं create किया। 

दोस्तों इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि कभी भी किसी से झुठा नाटक नहीं करना चाहिए और न ही किसी का दिल दुखाना चाहिए। ऐसा करने से हम अपने आप को खुद की नजरों में तो गिरा ही लेते हैं तथा साथ ही साथ दूसरों के नजरों में भी। इस प्रकार के बहुत से केश आजकल Facebook या दूसरे और Website जैसे Twitter, Instagram आदि पर सुनने को मिलता है। इसलिए ध्यान रखिएं कही कोई आपके साथ ऐसा तो नहीं कर रहा है। 

भाई बहन का रिश्ता एक पवित्र रिश्ता होता है इसे समझे! 

यदि आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा हो और आपको ऐसा लगे कि इसे अपनो के साथ शेयर किया जा सकता है तो इसे please please शेयर कीजिए ताकि अधिक से अधिक लोगों के पास यह पहुंचे। 

धन्यवाद

रक्षा बंधन सुविचार और अनमोल वचन

Slogan on raksha bandhan in Hindi

raksha bandhan hindi lines

slogan on raksha bandhan in hindi

Raksha bandhan status in hindi


As we grew up, my brothers acted like they didn’t care, but I always knew they looked out for, me and were there!

Your love makes me feel proud, and on this day I want to shout it out loud. Haappy Raksha Bandhan My Syster.

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...